Why Students should invest money ?


ज्यादातर छात्रों को रिश्तेदारों से या पॉकेट मनी के माध्यम से पैसे मिलते हैं और यह एक छोटी राशि हो सकती है। लेकिन लगभग सभी छात्र इसे पार्टियों पर खर्च करते हैं और अन्य सामान खरीदते हैं। कुछ छात्र अपनी योजनाओं के लिए इसे बचाते हैं जैसे निवेश करना या चीजें खरीदना जो उन्हें आगे बढ़ने में मदद करेंगे। पैसा निवेश करना और अपने पोर्टफोलियो का निर्माण वास्तव में लंबी अवधि में आपकी मदद कर सकता है।

पैसे कैसे कमाएं और बचाएं :


Freelancer.com, Fiverr.com के जरिए फ्रीलांसिंग करना शुरू करें। यह एक प्रक्रिया है, जिसे आप सभी को पालन करने की आवश्यकता है, अन्यथा आप अपना पैसा खो देंगे और लंबी अवधि में कुछ भी नहीं मिलेगा।


इन वेबसाइटों से पैसा कमाने के लिए, आपके पास दूसरों के लिए काम करने और पैसा कमाने के लिए कौशल होना चाहिए। इसलिए पहले कौशल के लिए जाएं, फिर अपने कौशल का उपयोग करके कुछ बनाएं और फिर दूसरों से प्रोजेक्ट लें। फिर अपने कमाए हुए पैसे को उन जगहों पर निवेश करें जो आपको लंबी अवधि में उच्च प्रतिफल दें और आपको अनुभव प्रदान करें।

मैंने कैसे शुरू किया :


इसका लगभग 1 साल हो गया है, जब मैंने निवेश करना शुरू किया था लेकिन निवेश के बारे में अनुभव और ज्ञान की कमी के कारण मैंने अपना पैसा खो दिया। यह एक बहुत छोटी राशि थी लेकिन हमारे पास कोई अन्य आय स्रोत नहीं है इसलिए हम इसे बड़ी राशि पाते हैं। उसके बाद मैंने निवेश के बारे में सीखना शुरू किया, यह जानने के लिए इंटरनेट की खोज की कि यह वास्तव में क्या है और हम इससे कैसे मुनाफा कमा सकते हैं। मैं अभी 18 साल का नहीं हूं, इसलिए मैं सीधे शेयरों में निवेश नहीं कर सकता। इसलिए मैंने अपनी दादी के नाम पर निवेश करना शुरू किया। वर्तमान में मैं तीन-चार अलग-अलग जगहों पर निवेश कर रहा हूं। मैं जो पैसा फ्रीलांसिंग करके कमाता हूं उसे ही निवेश करता हूं |


पैसा कहां निवेश करें :


मैं इन तीन ऐप का इस्तेमाल शेयर बाजार और क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के लिए कर रहा हूं। आप उनके साथ भी जा सकते हैं। यदि आपको अधिक ज्ञान की आवश्यकता है, तो मुझे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर के माध्यम से सीधे पूछें |

  1. Groww

  2. Zebpay

  3. CoinSwitch

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपको कहां निवेश करना चाहिए, कितना पैसा निवेश करना चाहिए, कब खरीदना और बेचना है। Join Student Zone.

आपका दिन अच्छा रहे।